मृत्युऔररोबोटप्रेमकरतेहैं

  • घर
  • सामग्री
  • शीर्षक IX की 50वीं वर्षगांठ - हाई स्कूल स्पोर्ट्स में लड़कियों के लिए अवसरों का जश्न मनाने का समय

शीर्षक IX की 50वीं वर्षगांठ - हाई स्कूल स्पोर्ट्स में लड़कियों के लिए अवसरों का जश्न मनाने का समय

22 जून, 2022 को डॉ. करिसा निहॉफ द्वाराएनएफएचएस समाचारछाप

कल एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि हम अपने देश के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक का जश्न मनाते हैं। निश्चित रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका में हाई स्कूल के 100 से अधिक वर्षों के खेल में, शैक्षिक संशोधन के शीर्षक IX के पारित होने से अधिक महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी कुछ भी नहीं है।

पचास साल पहले 23 जून, 1972 को, राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ऐतिहासिक कानून पर हस्ताक्षर किए, जिसमें हाई स्कूल के खेल का उल्लेख नहीं करते हुए, लड़कियों के लिए लड़कों के रूप में खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के समान अवसर प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करना शुरू किया।

"संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई भी व्यक्ति सेक्स के आधार पर, इसमें भाग लेने से बाहर नहीं किया जाएगा, लाभ से वंचित नहीं किया जाएगा, या संघीय वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाली किसी भी शैक्षिक कार्यक्रम या गतिविधि के तहत भेदभाव के अधीन नहीं होगा।"

इन 37 शब्दों ने हाई स्कूल खेलों में लड़कियों के लिए अवसर के द्वार खोलने के लिए आधारभूत कार्य के रूप में कार्य किया, और हजारों की संख्या में - और अंततः लाखों लड़कियों ने उस अवसर को जब्त कर लिया जो पहले उपलब्ध नहीं था।

अलग-अलग मामलों को छोड़कर, जैसे आयोवा में 1972 से बहुत पहले अपने अत्यधिक लोकप्रिय छह-छह बास्केटबॉल के साथ, लड़कियों के पास लड़कों के समान अवसर नहीं थे। बाद के वर्षों में दृश्य नाटकीय रूप से बदलना शुरू हुआ, और, 50 साल बाद, हमारे पास जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है।

एक पल के लिए उन लाखों लड़कियों के बारे में सोचें जो पिछले 50 वर्षों में शिक्षा-आधारित कार्यक्रमों में खेल खेल सकी हैं। निश्चित रूप से, बहुसंख्यकों ने अपने जीवन में सफल होने में उनकी सहायता करने के लिए हाई स्कूल के खेल के माध्यम से सीखे गए जीवन के पाठों का उपयोग किया, चाहे वह पेशे में हो, समुदायों में नेताओं के रूप में या बच्चों की परवरिश करने वाली माताओं के रूप में, जो बदले में, हाई स्कूल के खेल में प्रतिस्पर्धा के महत्व को सीखते हैं और गतिविधि कार्यक्रम।

इसके अलावा, कुछ लड़कियां भविष्य में एथलेटिक सफलता के लिए अपने हाई स्कूल के खेल के अवसर को स्प्रिंगबोर्ड के रूप में उपयोग करने में सक्षम थीं। एक पल के लिए कल्पना कीजिए कि पिछले 50 वर्षों के खेल इतिहास में इनमें से कुछ व्यक्तियों के बिना, जिन्होंने हाई स्कूल के खेल में अपनी शुरुआत की, शीर्षक IX के पारित होने के लिए धन्यवाद।

  • चेरिल मिलर , रिवरसाइड (कैलिफोर्निया) पॉलिटेक्निक हाई स्कूल। वह पहली खिलाड़ी थीं - पुरुष या महिला - परेड पत्रिका द्वारा चार बार ऑल-अमेरिकन नामित की गई। उसने एक बार एक खेल में 100 अंक बनाए और 1986 में, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने मिलर को कॉलेज बास्केटबॉल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का नाम दिया, चाहे सेक्स कुछ भी हो। उन्हें 1990 में NFHS नेशनल हाई स्कूल हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल किया गया था।
  • जैकी जॉयनर-केर्सी , लिंकन हाई स्कूल, ईस्ट सेंट लुइस, इलिनोइस। हाई स्कूल में एक बास्केटबॉल, वॉलीबॉल और ट्रैक एंड फील्ड स्टार जिसने चार राज्य टीम खिताब जीते - एक बास्केटबॉल में और तीन ट्रैक और फील्ड में। उन्होंने 1988 के ओलंपिक में हेप्टाथलॉन और लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीते। 20वीं सदी की महानतम महिला एथलीटों में से एक के रूप में मानी जाने वाली जॉयनेर-केर्सी 29 जून को सैन एंटोनियो, टेक्सास में एनएफएचएस ग्रीष्मकालीन बैठक में बोलेंगी।
  • डॉन स्टेली, मुरेल डोबिन्स टेक हाई स्कूल, नॉर्थ फिलाडेल्फिया, पेनसिल्वेनिया। वह एक वरिष्ठ के रूप में वर्ष की राष्ट्रीय खिलाड़ी थीं और वर्जीनिया विश्वविद्यालय को तीन एनसीएए अंतिम चौकों तक ले गईं। उसने एक खिलाड़ी के रूप में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते और एक अमेरिकी टीम के कोच के रूप में, और दक्षिण कैरोलिना विश्वविद्यालय को दो NCAA महिला बास्केटबॉल चैंपियनशिप तक पहुँचाया।

सूची जारी है, जिसमें एनएफएचएस नेशनल हाई स्कूल हॉल ऑफ फ़ेम में कई अन्य शामिल हैं - सभी 50 साल पहले उस अवसर के कारण: किम मुल्की, लिनेट वुडार्ड, डेनिस करी, क्रिस एवर्ट, गेरी ग्रिग्सबी, एन मेयर्स-ड्रायडेल, जिल स्टरकेल, हीथर फर्र, नताशा कैसर-ब्राउन, जेनेट इवांस, जैकी स्टाइल्स, मिस्सी वेस्ट, लिसा फर्नांडीज, निकोल पॉवेल, सीमोन ऑगस्टस, मैकेल मेलोन और मिशेल स्मिथ।

कई व्यक्ति जो एनएफएचएस नेशनल हाई स्कूल हॉल ऑफ फ़ेम के 2022 वर्ग का हिस्सा हैं, प्रशासन से जुड़े थे - या - शीर्षक IX के लाभार्थी थे।

48 वर्षों के लिए आयोवा गर्ल्स हाई स्कूल एथलेटिक यूनियन (IGHSAU) के प्रमुख के रूप में, दिवंगत ई. वेन कूली ने 1972 में शीर्षक IX के कार्यान्वयन से पहले 10 खेलों में लड़कियों के लिए कार्यक्रम प्रदान किए, जिसमें छह-छह लड़कियों के बास्केटबॉल भी शामिल थे।

1970 के दशक में NFHS के साथ अपने शुरुआती वर्षों में, जैक रॉबर्ट्स स्थानीय और राज्य स्तरों पर शीर्षक IX के कार्यान्वयन में शामिल थे, विशेष रूप से 1974 में नियमों के साथ जो प्रतिस्पर्धी एथलेटिक्स को शीर्षक IX के दायरे में रखते थे।

बैकी ओक्स प्री-टाइटल IX हाई स्कूल एथलीट थीं, लेकिन मिसौरी स्टेट हाई स्कूल एक्टिविटीज एसोसिएशन और एनएफएचएस के साथ अपने पूरे करियर में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लड़कियों को समान अवसर मिले।

सान्या रिचर्ड्स-रॉस, 2022 हॉल ऑफ फेम वर्ग में चार एथलीटों में से एक, फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में सेंट थॉमस एक्विनास हाई स्कूल में एक उत्कृष्ट ट्रैक और फील्ड एथलीट के रूप में शीर्षक IX का लाभार्थी था।

"एक महिला के रूप में जिसने शीर्षक IX से इतना लाभ उठाया है, मैं ऐसी दुनिया की कल्पना नहीं कर सकता जहां महिला एथलीटों को पुरुषों के समान अवसर नहीं दिया जाता है। मेरी प्रार्थना है कि महिलाएं कभी न भूलें और हमेशा अवसर की सराहना करें और महिलाओं के लिए अवसर अधिक से अधिक बने रहें क्योंकि महिलाओं के पास अनंत क्षमता है। ”

लड़कियों को इन अवसरों को सुनिश्चित करने में प्रमुख व्यक्तियों में से एक हवाई सीनेटर पात्सी ताकेमोतो मिंक थे, जो महिलाओं के अधिकारों की चैंपियन थीं। मिंक ने उच्च शिक्षा अधिनियम के शीर्षक IX संशोधन का सह-लेखन किया और 1974 के महिला शैक्षिक समानता अधिनियम की शुरुआत की।

लड़कियों को खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए और अधिक अवसर प्रदान करने के साथ-साथ, हाई स्कूल की महिला एथलीटों को कोच और प्रशासक के रूप में खेलों में शामिल और शामिल रखने के प्रयास तेज होने चाहिए। हमें महिलाओं के रूप में उनका समर्थन करना चाहिए - संभवतः कुछ स्थितियों में डे केयर प्रदान करना।

शीर्षक IX की 50वीं वर्षगांठ का उत्सव कोई निष्कर्ष या समापन घटना नहीं है। हमें यह बताना जारी रखना चाहिए कि लड़कियों के लिए हाई स्कूल के खेलों में शामिल होना क्यों महत्वपूर्ण है - और फिर कोच और प्रशासक के रूप में पदों पर जाने पर विचार करना चाहिए। हमें जीवन-कार्य संतुलन के साथ महिलाओं की मदद करने के लिए बेहतर काम करना चाहिए।

एनएफएचएस की राष्ट्रीय पत्रिका का मई अंक,हाई स्कूल आज, में शीर्षक IX की 50वीं वर्षगांठ से संबंधित कई लेख शामिल हैं, जिसमें बर्निस सैंडलर पर पेग पेनेपैकर की एक विशेषता भी शामिल है, जिसकी 1969 में उनके द्वारा सामना किए गए भेदभाव के खिलाफ लड़ने की इच्छा के कारण 1972 में अंतिम शीर्षक IX कानून बना। निम्नलिखित के लिए एक लिंक है मई का अंकहाई स्कूल आज:

https://www.nfhs.org/uploadedfiles/3dissue/HSToday/2022issues/may2022/index.html

 

सभी एनएफएचएस वॉयस कॉलम यहां पढ़ें।